बेड़ी हनुमान मंदिर: जहाँ हनुमान जी को बेड़ियों में बांधकर रखा गया है

 

उड़ीसा राज्य के पुरी शहर में भगवान जगन्नाथ का विशाल मंदिर हैं जो सनातन धर्म के चार धामों में से एक हैं (Bedi Hanuman Mandir In Hindi)। इसी मंदिर की पश्चिम दिशा में समुंद्र के तट पर एक हनुमान मंदिर भी स्थित हैं जिसे बेड़ी हनुमान मंदिर के नाम से जाना जाता हैं (Bedi Hanuman Temple Puri)। जैसा कि नाम से ही विख्यात हैं कि यहाँ भगवान हनुमान को बेड़ियों में बांधकर रखा गया हैं लेकिन ऐसा क्यों? यह मंदिर हैं तो छोटा लेकिन इसके पीछे एक रोचक कथा जुड़ी हुई हैं इसलिये श्रद्धालु जगन्नाथ मंदिर में जाने के साथ-साथ इस मंदिर में भी होकर आते हैं। आज हम इस मंदिर की कथा के बारे में विस्तार से जानेंगे।

बेड़ी हनुमान मंदिर का अर्थ (Bedi Hanuman Mandir Puri)

बेड़ी का अर्थ होता हैं जंजीरे अर्थात इस मंदिर में हनुमान जी को जंजीरों में बांधने के कारण इसे बेड़ी हनुमान मंदिर के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा इस मंदिर का अन्य नाम दरिया महावीर मंदिर (Dariya Mahavir Mandir) भी है। दरिया का अर्थ समुंद्र होता है जबकि महावीर हनुमान जी का एक नाम है। इस मंदिर में हनुमान जी को स्वयं भगवान विष्णु के रूप जगन्नाथ (भगवान श्रीकृष्ण) के द्वारा बांधा गया था लेकिन क्यों? आइये जानते हैं।

बेड़ी हनुमान मंदिर की कथा (Bedi Hanuman Temple Puri History In Hindi)

भगवान श्रीकृष्ण के आदेश पर पुरी के समुंद्र तट के पास विशाल जगन्नाथ मंदिर का निर्माण करवाया गया था। तब उस मंदिर को समुंद्र के प्रकोप से बचाने के लिए हनुमान जी को मंदिर की सुरक्षा में तैनात किया गया था लेकिन हनुमान जी के चरित्र तथा प्रभु भक्ति से हम सब भलीभांति परिचित है (Bedi Hanuman Temple Story In Hindi)।

हनुमान जी मंदिर की सुरक्षा में समुंद्र तट पर पहरा देते थे लेकिन कभी-कभी प्रभु दर्शन की इच्छा से वे नगर में प्रवेश कर जाते थे तथा उनके पीछे-पीछे समुंद्र भी आ जाता था। इस कारण समुंद्र से जगन्नाथ मंदिर को कई बार क्षति पहुंची। हनुमान जी के बार-बार नगर में आकर प्रभु के दर्शन करने से भगवान जगन्नाथ को कोई उपाय नही सूझ रहा था।

अंत में भगवान जगन्नाथ ने हनुमान जी को वही समुंद्र तट पर बेड़ियों से बांध दिया तथा कहा कि अब से तुम यही रहकर मेरे मंदिर की सुरक्षा करोगे। तब से भगवान हनुमान का मंदिर उसी समुंद्र तट पर बेड़ियों में बंधा हुआ स्थित है जहाँ प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आते है।

बेड़ी हनुमान मंदिर के दर्शन

यदि आप जगन्नाथ मंदिर की यात्रा करने का मन बना रहे हैं तो हम आपको सलाह देंगे कि आप हनुमान जी के इस दरिया महावीर मंदिर भी अवश्य होकर आये। यहाँ आपको शांति का अनुभव होगा तथा समुंद्र तट पर बने इस छोटे से मनोहर मंदिर को देखकर आपका मन आनंदित हो उठेगा। आप वहां मंदिर के आसपास समुंद्र तट पर बैठकर शांति के कुछ पलों का आनंद भी ले सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ